Bhadas For India

Uttarakhand Rojgar Samachar

तलाक तलाक तलाक शादी के रिश्तो का क़त्ल, सुप्रीम कोर्ट

तलाक तलाक तलाक  शादी के रिश्तो का क़त्ल, सुप्रीम कोर्ट suprim court says talak talak talak not good marriage relationship तलाक तलाक तलाक शादी के रिश्तो का क़त्ल, सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली तलाक को लेकर इन दिनों सुप्रीम कोर्ट में जहा बहस जारी है वही सुप्रीम कोर्ट ने कहा है की मुस्लिम लोगो का तलाक का तरीका शादी के रिश्तो का का तरह से क़त्ल के सामान है कोर्ट की इस बात को लेकर अभी इस मुद्दे पर समाज के बीच अलग अलग तरह की प्रतिकिर्या जारी है
इंडिया में सिर्फ तलाक दिया जाता है जबकि दूसरे देशो में तीन तलाक नहीं दिया जाता, ऐसा सिर्फ भारतीय मुस्लिम ही करते हैं। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने खुर्शीद से पूछा कि अगर तीन तलाक भारत में ही है तो बाकि देशों ने इसे खत्‍म करने के लिए क्‍या किया। खुर्शीद ने जवाब में कहा कि जो भारत में हो रहा है, वैसा दूसरे देशों में भी हुआ होगा। तभी यह खत्‍म हो पाया। आज की सुनवाई में कोर्ट ने तीन तलाक पर बड़ी टिप्पणी की, कोर्ट ने कहा कि इस्लाम की विभिन्न विचारधाराओं में तीन तलाक को भले ही ‘वैध’ बताया गया हो, लेकिन यह शादी के रिश्ते को खत्म करने का सबसे घटिया और अवांछनीय तरीका है।
इससे पहले बृहस्‍पतिवार को कोर्ट ने कहा कि पहले वह यह तय करेगा कि यह इस्लाम का मौलिक हिस्सा है या नहीं। प्रधान न्यायाधीश जस्टिस जेएस खेहर की अध्यक्षता वाली पांच जजों की संविधान पीठ ने यह साफ कर दिया कि मुस्लिमों में प्रचलित बहुविवाह के मसले पर संभवत: विचार नहीं किया जाएगा, क्योंकि यह तीन तलाक से जुड़ा मुद्दा नहीं है।

न्यायमूर्ति जोसेफ कुरियन, आरएफ नरीमन, यूयू ललित तथा अब्दुल नजीर की सदस्यता वाली पीठ ने इस मामले में विचारणीय मुद्दे तय करते हुए कहा, ‘हम इस पर गौर करेंगे कि क्या तीन तलाक पवित्र है और क्या इसे मौलिक अधिकार की तरह लागू किया जा सकता है।’ उल्लेखनीय है कि इस पीठ में विभिन्न धर्मों सिख, ईसाई, पारसी, हिंदू और मुस्लिम से ताल्लुक रखने वाले जज शामिल हैं। कोर्ट ने यह भी कहा कि यदि इस निष्कषर्ष पर पहुंचता है कि तीन तलाक धर्म का मौलिक हिस्सा है तो वह उसकी संवैधानिक वैधता के सवाल में नहीं जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright 2017 Media Solution Pvt. Limited Frontier Theme